यूपी बना पहला राज्य, जानें कहां लगा सूर्य घर सोलर पैनल और क्या है इसके फायदे?

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

Ghaziabad UP Solar Khabar: जैसे की हम सबको यह मालूम है की पीएम मोदी जी द्वारा देश के 1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाने के लिए नई योजना का आगाज़ किया गया था जिसका नाम PM Surya Ghar मुफ्त बिजली योजना है। अभी अभी नई खबर आ रही है की इस योजना के तहत यूपी राज्य देश का पहला राज्य बन चुका है जहां पर सूर्य घर सोलर पैनल लग चुका हैं।

तो आइए विस्तार से जानते है की यूपी में कहां और किसने लगाया है देश का सबसे पहला सोलर पैनल और उन्हें कितनी सब्सिडी मिली है।

यूपी के गाजियाबाद में लगा सबसे पहला सूर्य घर सोलर पैनल

मीडिया रिपोर्ट्स में यह खबर पिछली रात को ही प्रकाशित हो गई है की यूपी के गाजियाबाद जिले में देश का पहला सोलर पैनल पीएम सूर्य घर योजना के तहत लग चुका है। तो आपको बता देना चाहते है को गाजियाबाद जिले के काकड़ा गांव में सबसे पहला सोलर पैनल लग चुका है। यानी की राज्य में सबसे पहला उत्तर प्रदेश, जिले मे सबसे पहला गाजियाबाद और गांव में सबसे पहला काकडा गांव है।

मंत्री वी के सिंह ने “X” पर दी गई जानकारी के अनुसार मुरादनगर ब्लॉक के काकड़ा गांव में रहने वाले अनुज त्यागी के पुत्र जसवंत के यहां 2 किलोवाट का सोलर पैनल सूर्य घर योजना के तहत लगाया जा चुका है। इसका सबसे ज्यादा श्रेय वहां के सांसद और यूनियन मिनिस्टर वी के सिंह को जाता है। इस मौके पर उन्होंने यह भी बताया की इस गांव के सभी घर जो इस योजना के लिए पात्र है वहां पर भी धीरे धीरे सोलर पैनल लगाने वाला है।

इस कैसे में जहां पर देश का पहला सोलर पैनल सूर्योदय योजना के तहत लगाया गया है उसने 2 KW का रूफटॉप पैनल लगाया है। अब सरकार के वादे के मुताबिक उसे प्रति किलोवाट 30 हजार रुपए यानी की 2 किलोवाट के लिए उन्हें 60,000 रुपए की सोलर सब्सिडी भी मिलेगी।

क्या है पीएम सूर्य घर योजना के फायदे?

पीएम सूर्य घर योजना का सबसे पहला फायदा तो यही है की आपको इस योजना के तहत 70% तक सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। यानी की आप कम खर्चे में अपने घर का बिजली बिल जीरो कर सकते है।

दूसरा फायदा यह है की यदि हर महीने जितनी भी बिजली आपके सोलर पैनल जनरेट हो रही है उसका पूरा उपयोग आप नहीं कर रहे हो तो आप उसे विज वितरण करने वाली कंपनियों (DISCOMs) को आप बेचकर भी कमाई कर सकते है।

उदाहरण के तौर पर आपने 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाया है जिससे हर महीने 300 यूनिट पावर जनरेट हो रहा है किंतु आप हर महीने केवल 200 यूनिट ही खर्च कर पा रहे है तो आप बाकी बची 100 यूनिट बिजली बेचकर पैसे कमा सकते है। एक अंदाज के मुताबिक इससे आप हर वर्ष 15 हजार से लेकर 18 हजार रुपए की कमाई कर सकेंगे।

आज कल कई सारे लोग ईवी का उपयोग ज्यादा कर रहे है। फिर वह चाहे टू व्हीलर, थ्री व्हीलर या फिर फॉर व्हीलर क्यूं ना हो। अब सोचो आपके पास भी इलेक्ट्रिक व्हीकल है तो आप सोलर पावर से उसे चार्ज भी कर पाएंगे। यानी की आपको ना ही पेट्रोल, डीजल का खर्च देना है और ना ही बिजली का। यह तीसरा सबसे बड़ा फायदा है सोलर पैनल लगाने का।

अब आप यह पूछेंगे की आपने फायदे तो बता दिए किंतु इसके लिए आवेदन कैसे करना है वह तो हमे मालूम ही नहीं है तो ध्यान से सुनो की इस योजना में आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से हो रहा है। ऑनलाइन आवेदन हेतु आपको pmsuryaghar.gov.in Online Apply पर और ऑफलाइन आवेदन हेतु सूर्य घर योजना में पोस्ट ऑफिस पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों, इसी प्रकार से पीएम सूर्य घर योजना से जुड़ी नवीनतम अपडेट और समाचार के लिए आप हमारी इस वेबसाइट (pmsuryodayyojana) को जरूर फॉलो करें और सबसे पहले जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे व्हाट्सएप ग्रुप पर भी जुड़ें।

इसे भी पढ़ें: सरकार पीएम सूर्य घर योजना हेतु एसबीआई से सोलर लोन भी कम इंटरेस्ट रेट पर दे रही है..जानिए क्या है प्रक्रिया

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in