Pradhan Mantri Surya Ghar: अब पोस्टमैन देंगे 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना की जानकारी

pmsuryodayyojanaonline.in

Blog

Pradhan Mantri Surya Ghar Yojana 2024: जी हां दोस्तों यह बात सच है कि अब आपके एरिया के डाक कर्मी पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सूर्य घर योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको बताने वाले हैं। क्योंकि इस योजना का प्रचार करने का पूरा कार्य भारत सरकार द्वारा डाक विभाग को सोपा गया है।

हम सब यह अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत सरकार एवं विविध राज्य सरकार द्वारा कई तरह की सरकारी योजनाओं का ऐलान किया जाता है। किंतु इन सरकारी योजनाओं का लाभ किस प्रकार से लेना है उसकी पूरी जानकारी जन-जन तक न पहुंचने के कारण सही अर्थ में जरूरतमंद परिवारों तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता।

इसी को देखते हुए कोई भी राज्य सरकार हो या फिर केंद्र सरकार हो वह उनके द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार इफेक्टिव तरीके से करते हैं ताकि योजना की जानकारी ग्राउंड स्तर पर सभी लोगों के पास पहुंच सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा भी डाक विभाग को पीएम सूर्य घर योजना का प्रचार करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसीलिए यदि आप Pradhanmantri Surya Ghar Yojana 2024 से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी जानना चाहते है तो हमारी इस वेबसाइट के अलावा आप अपने विस्तार के पोस्टमैन से भी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके परिवार को सही अर्थ में हर रोज कितने यूनिट की जरूरत पड़ती है। यदि आपके घर में हर महीने 100 यूनिट तक बिजली बिल आता है तो आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं यदि ढाई सौ यूनिट बिजली बिल आता है तो आप 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं यदि 300 यूनिट या फिर 350 यूनिट तक बिजली बिल प्रति महीना आपके घर का पहुंच जाता है तो आपको 3 किलो वॉट का रूफटॉप सोलर पैनल लगाना होगा।

इसी के साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि क्या आपकी जरूरत के हिसाब से सोलर पैनल लगाने पर आपके घर की छत पर वाकई में इतनी जगह है? मोटे तौर पर एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता रहती है। भारत सरकार द्वारा अलग-अलग क्षमता वाले सोलर पैनल पर अलग-अलग सब्सिडी भी देने का वादा किया है जो नीचे समझाया गया है।

जानें आपको कितनी मिलेगी सब्सिडी?

यदि आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल सूर्य घर योजना के माध्यम से लगाना चाहते हैं तो आपको कुल खर्च पर ₹30000 की सब्सिडी प्राप्त होगी। यदि आप 2 किलो वॉट का सोलर पैनल प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के माध्यम से लगाना चाहते हैं तो आपको ₹60000 की सब्सिडी मिलेगी। 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको अधिकतम 78000 रुपए की सब्सिडी मिलने वाली है।

आपको बताना चाहते हैं कि भारत सरकार द्वारा सूर्य घर स्कीम के माध्यम से एक किलोवाट से लेकर 10 किलो वाट तक अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है। जैसे की 2 किलो वॉट पर 75% सब्सिडी 3 किलोवाट पर 60% अनुदान और इसके अलावा 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 किलो वॉट पर क्रमशः 45%, 36%, 30%, 26%, 23%, 20% और 18% सब्सिडी मिलने वाली है।

इसी प्रकार पीएम सूर्य घर योजना से जुड़ी सभी नवीनतम अपडेट और अधिक जानकारी के लिए आप प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के होम पेज पर जरूर जाए। और हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना ना भूले।

Read Also:

वेब स्टोरीज:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in