मुफ्त में सोलर पैनल लगाकर आप भी कमा सकते है 40 से 45 हजार रुपए, जाने कैसे?

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

Earn Money Through Solar Panel: बहुत जल्द ही गर्मी के दिन शुरू होने जा रहे हैं। ऐसे में भारत देश में यह एक सुनहरा मौका साबित हो सकता है। क्योंकि गर्मी के दिनों में भारत में सौर ऊर्जा पैदा करने की क्षमता और भी बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में यदि आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा उत्पन्न करने में सरकार की सहायता करते हैं तो आप 40 से 45 हजार रुपए कमा सकते हैं।

आपको यह लग रहा होगा कि किस प्रकार से हम गर्मी के दिनों से पहले सोलर पैनल लगाकर 40 से 45 हजार रुपए कमा सकेंगे! (Solar Panel Lagakar Paise kaise kamae) तो आईए विस्तार से हम आपको बताते हैं कि आप अभी दूसरे लोगों की तरह सोलर पैनल से अपने घर का बिजली बिल भी जीरो कर पाएंगे और पैसे भी कमा पाएंगे।

पैसे कमाने हेतु घर की छत पर लगाना होगा इतने किलोवाट का सोलर पैनल

हमको यह जानना जरूरी है कि यदि पैसा कमाना है और घर का बिजली बिल जीरो करना है तो कितने किलो वॉट का सोलर पैनल लगाना पड़ेगा। तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आप 1 किलो वॉट का सोलर पैनल लगते हैं तो उसे तकरीबन 4 से 5 यूनिट बिजली प्रतिदिन पैदा होती है। यानी की 1 किलोवाट सोलर पैनल से हर महीने आपको 120 से 150 यूनिट बिजली मिल जाएगी।

भारत सरकार भी सोलर पैनल रूफ्टाप पोर्टल के जरिए सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा सोलर पैनल को मुफ्त में लगाने के लिए आपको भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ उठाना अनिवार्य है। क्योंकि इस योजना के माध्यम से ही आपके घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल लगाया जाएगा। यदि आपके घर की बिजली की खपत हर महीने 300 यूनिट या फिर उस कम है तो इस योजना के माध्यम से आपके घर की छत पर 3 से लेकर 5 किलो वॉट तक का सोलर पैनल निशुल्क लगाया जाएगा।

यदि आप घर के मालिक है और आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने की जगह है तो रूफटॉप सोलर पैनल इंस्टॉल करने का पूरा खर्चा केंद्र सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। बदले में आपको हर महीने आपके घर की बिजली की खपत होने के बाद जितना यूनिट बचते हैं उन्हें सरकार को दे देना होगा।

इसे पढ़ें: सरकार ने किया ऐलान सभी को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली

5 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाने से हर महीने कितनी बिजली पैदा होगी?

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि यदि आप 1 किलो वॉट का सोलर पैनल लगते हैं तो हर महीने 120 से लेकर 150 यूनिट बिजली सौर ऊर्जा से उत्पन्न की जा सकती है। इसी प्रकार यदि आप तीन से लेकर 5 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगते हैं तो हर महीने आपके पास सौर ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली बिजली तकरीबन 600 यूनिट हो सकती है।

अब समझ लो कि अपने पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठाकर सोलर पैनल लगाया है तो 300 यूनिट तक बिजली की खपत जीरो हो जाएगी और बाकी जो बचे 300 यूनिट है उसे आप सरकार को दे देंगे।

इसे भी पढ़ें: सूर्योदय योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता के नियम

रूफटॉप सोलर पैनल से कैसे आएंगे पैसे?

यदि आपने सूर्योदय योजना का लाभ उठाकर अपने करके छत पर रूफटॉप सोलर पैनल ना लगाया होगा तो वैसे भी 300 यूनिट का बिजली बिल तकरीबन ₹2000 के आसपास आता है। इस हिसाब से देखे तो पूरे साल में आपके पास 24 से ₹25000 ऐसे बचाने वाले हैं जो अब तक आप बिजली शुल्क की भरपाई करने में लगते थे। इसके अलावा हर महीने सोलर पैनल से बचते यूनिट आप सरकार को बेचकर सालाना लगभग 18000 रुपए की कमाई भी कर सकेंगे। अब इसे आप मिलेंगे तो हर साल आप लगभग 40 से 45000 रुपए कुछ ना करके भी सूर्योदय योजना का लाभ उठाकर कमा सकेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: पीएम सूर्योदय योजना Online Registration कैसे करें?

Conclusion

यदि आपको यह आइडिया अच्छा लगा है तो आप इसे दूसरों के साथ जरूर साझा करें ताकि आपके दोस्त और संबंधी सारे प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ उठाकर करके बिजली का बिल जीरो भी कर पाएंगे और इसी बिजली को बेचकर पैसे भी कमा पाएंगे। इसी प्रकार सोलर पैनल से जुड़ी नवीनतम जानकारी के लिए हमारी इस वेबसाइट (PM Suryoday Yojana) को जरूर फॉलो करें।

क्या आपको मालूम है की सोलर पैनल लगाने के लिए किस तरह से सोलर पैनल कंपनी का चुनाव करना होता है?

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in