1/2/3/5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते है?

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

1/2/3/5 KW Solar Panel se Kya Kya Chala Sakte hai 2024: अभी भी कई सारे लोगो को यह नहीं मालूम होगा की उन्हे कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए ताकि उनके घर के सभी उपकरण आसानी से चल सकें।

इसलिए आज के इस लेख में हमने आपको डिटेल से यह जानकारी दी है ताकि आप अपने घर में रखे उपकरणों का हिसाब लगाकर यह पता लगा सकें को आपको असल में कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए!

1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चलेगा?

आपको बता देना चाहते है कि अलग अलग क्षमता वाले सोलर पैनल लगाने से ही घर में रखे उपकरण को चला सकते है। हमारा यह कहना है की यदि आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते है तो आप 1.5 टन का एसी नहीं चला सकते। 1 किलोवाट सोलर पैनल से आप नॉर्मल 2 पंखे, 3 से 4 एलईडी बल्ब के साथ साथ टीवी और फ्रीज का इस्तेमाल कर सकते है।

1 किलोवाट का सोलर पैनल किसे लगाना चाहिए?

जिसके घर में ऊपर बताए गए उपकरण है तो ही उन्हें 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल को लगाना चाहिए। आपको एक बात दिमाग में रखनी होगी की 1 KW Rooftop Solar Panel से अधिकतम 5 यूनिट प्रतिदिन बिजली ही पैदा हो सकती है और वो भी गर्मी की सीजन में।

2 KW सोलर पैनल से क्या क्या चला सकते है?

2 किलोवाट यानी की 2000 वॉट होते है। यानी की आपके पास इतने उपकरण होने चाहिए जिससे आप हर महीना केवल 2000 वॉट का ही इस्तेमाल कर सकें। यदि उपकरण की बात करें तो 3 सेलिंग फैन के साथ साथ 5 से 6 बल्ब, टीवी, फ्रीज, कूलर, इस्त्री, ओवन आदि चला सकते है।

2 किलोवाट का सोलर पैनल किसे लगाना बेहतर होगा?

जिसका परिवार 4 से 5 लोगो का है और इतने सारे उपकरण का इस्तेमाल करते है उन्हे 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना जरूरी होता हैं। फिर भी आपको यह भी ध्यान में रखना होगा की 2 KW Solar panel से अधिकतम 8 से 9 यूनिट बिजली प्रतिदिन जनरेट हो सकती है इससे ज्यादा नहीं।

3 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चल सकता है?

3 किलोवाट सोलर सिस्टम ज्यादा उपकरण चलाने के लिए लगाया जाता है। जिसमे आप ऊपर बताए गए सभी उपकरण के साथ साथ 1 टन का AC भी चला सकते है। यानी की ऐसे समझे तो जिस घर में केवल 1 एसी का इस्तेमाल हो रहा है उन्हे 3 किलोवाट सोलर पैनल का विचार करना चाहिए।

3 KW solar panel किसे लगाना चाहिए?

जिस परिवार में 6 या फिर उससे अधिक मेंबर है और ज्यादा इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे है ऐसे परिवारों को 3 किलोवाट सोलर पैनल लगाना चाहिए। 3 किलोवाट सोलर पैनल से प्रतिदिन 12 से 15 यूनिट जनरेट हो सकता है।

5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चला सकते हैं?

यदि आप 5 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाते है तो आपका परिवार चाहे 10 लोगो का भी होगा तब भी आप आसानी कई सारे उपकरण चला सकते है। जैसे की फ्रीज, tv, ओवन, वाशिंग मशीन, 2 एसी, पंखे, बल्ब, पानी की मोटर आदि।

5 किलोवाट का सोलर पैनल किसे लगाना जरूरी है?

जिसके घर में हर महीने 600 से 650 यूनिट तक बिजली बिल आ रहा है वह 5 किलोवाट सोलर पैनल लगा सकते है। यानी की प्रतिदिन 5 किलोवाट सोलर पैनल से 20 से 22 यूनिट बिजली पैदा हो सकती है।

Note: आपको कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए इसका कैलकुलेशन हमेशा प्रतिदिन बिजली की खपत के अनुसार ही करना चाहिए ना की उपकरण को संख्या के हिसाब से। क्योंकि एक ही तरह के 2 अलग उपकरण अलग अलग पावर कंज्यूम कर रहे भी होते है।

सोलर पैनल या फिर सूर्य घर योजना की सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए निरंतर pm surya ghar yojana वेबसाइट के साथ जरूर बने रहें।

इसे भी पढ़िए:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in