गर्मी की सीजन में क्या सोलर पैनल से AC चल सकता है? यदि हां तो कितने KW का लगाना होगा सोलर पैनल?

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

यह प्रश्न आज के समय में सभी के मन में आ रहा होगा। क्योंकि एक ओर गर्मी की सीजन भी शुरू हो चुकी है और दूसरी ओर सरकार ने सब्सिडी पर सोलर पैनल देने वाली प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना भी शुरू कर दी है। तो आइए आज आपको सोलर पैनल से एसी चल सकता है या नहीं उसकी जानकारी देते है।

Kya Solar Panel se AC Chal Sakta Hai?

जी हां, बिल्कुल आप सोलर पैनल का इस्तेमाल करके अपने घर में एसी चला सकते है। किंतु इसके लिए आपको अन्य कई पहलुओं की जानकारी एकत्रित करनी आवश्यक होती है। जैसे की 1.5 टन का AC चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगाना चाहिए और किस प्रकार का सोलर पैनल लगाए आदि। तो आइए इसके बारे में डिटेल जानकारी प्राप्त करते है।

1.5 टन एसी के लिए कितने किलोवाट का सोलर पैनल चाहिए?

गर्मी की सीजन शुरू होते ही बड़े बड़े शहरों में एसी का इस्तेमाल शुरू हो जाता है। यह एसी ठंडक तो प्रदान करता है किंतु इसके साथ साथ बिजली का बिल भी कई ज्यादा आने लगता है। इसी परेशानी से निजात प्राप्त करने के लिए लोग सोलर पैनल लगाने के लिए तैयार हो जाते है और इसमें कोई बुरी बात भी नहीं है।

एक सिंपल सा कैलकुलेशन होता है यदि आपको यह जानना है की कितने किलोवाट सोलर पैनल से 1.5 टन का एसी चल सकता है। सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा की आपके घर में AC चलाने पर कितना लाइट बिल आ रहा है। यानी की हर महीने एसी चलाने पर कितने यूनिट बिजली की खपत हो रही है।

एसी के साथ साथ घर में अन्य उपकरण भी चलते है!

दोस्तो, हमारे घर में एसी के साथ साथ अन्य उपकरण जैसे की पंखे, बल्ब, कूलर, फ्रीज, टीवी आदि जैसे उपकरण भी चलते है। इसलिए आपको यह सभी उपकरण के साथ आपके घर में गर्मी की सीजन में कितना यूनिट बिजली बिल आ रहा है यह पता करना होगा। क्योंकि इसके आधार पर ही आप यह सुनिश्चित कर सकते है की आपको कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए। यह कैलकुलेशन आप पीएम सूर्य घर पोर्टल के कैलक्यूलेटर की मदद से भी कर सकते है।

कैसे पता करें कि कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए?

सबसे पहले आप यह जान ले की यदि आप 1 KW का सोलर पैनल लगाते है तो आप गर्मी की सीजन में मिनिमम 4 यूनिट जनरेट कर सकते है। इसी प्रकार 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर आप प्रतिदिन 8 से 9 यूनिट और 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर प्रतिदिन 13 से 14 यूनिट बिजली जनरेट कर सकते है।

अब मान लो की आपके घर के एसी चलाने के बाद गर्मी की सीजन में 200 यूनिट बिजली बिल आ रहा है। यानी की आपको प्रतिदिन 7 यूनिट बिजली पैदा कर सकें इतनी क्षमता वाला सोलर पैनल लगाना चाहिए। अब आप ऊपर बताए गए कैलकुलेशन के आधार पर 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते है तो आप हर महीने 240 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकते है। इस हिसाब से आपको अपने घर के लिए गर्मी की सीजन में एसी चलाने पर सोलर पैनल की क्षमता का पता लगाना चाहिए।

इसी प्रकार सोलर पैनल से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जरूर विजिट करते रहे और पीएम सूर्य घर योजना में सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आप इस आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें। यदि फिर भी आपको कोई दिक्कत आ रही है तो हमे कॉमेंट जरूर करें।

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in