PM सूर्य घर योजना: 3 KW का रूफटॉप सोलर लगाने पर कितने समय में लागत होगी रिकवर, ऐसे होगा पूरा कैलकुलेशन

pmsuryodayyojanaonline.in

Blog

PM सूर्य घर योजना Calculation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे सूर्य घर योजना का ऐलान किया है तब से कई सारे परिवार इस असमंजस में पड़े हुए हैं कि हम यदि 3 किलो वॉट का रूफटॉप सोलर लगाते हैं तो हमें कितनी सब्सिडी मिलेगी यानी की कुल मिलाकर 3 किलो वॉट का सोलर पैनल लगाने पर कितनी समय मर्यादा में पूरे लागत की कॉस्ट रिकवर हो पाएगी।

इसलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बहुत ही आसान भाषा में यह जानकारी देंगे की यदि आप चाहे 1 किलो वॉट या फिर 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो लागत की कुल कीमत कितने वर्ष में आप रिकवर कर सकते हैं! तो आईए इसकी जानकारी विस्तार से प्राप्त करते हैं।

PM सूर्य घर योजना – 1 से 3 KW का सोलर पैनल लगाने पर कितना खर्चा आएगा?

यदि हमको सूर्य घर योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगाने पर कुल लागत का रिकवर कितने समय में होगा यह जानना है तो सबसे पहले तो 1 किलो वॉट से लेकर 3 किलो वाट तक की लागत कितनी आएगी यह जानना जरूरी है। यदि आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के माध्यम से लगाने जाते हैं तो इसमें आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए कैलकुलेशन के आधार पर आपको तकरीबन 52 हजार रुपए की लागत लगेगी। जिसमें से ₹30000 सब्सिडी आएगी और ₹22000 आपको अपनी जेब से देने होंगे।

इसी प्रकार यदि आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगते हैं तो तकरीबन आपको 1,60,000 रुपए की लागत आने वाली है। और 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर सूर्य घर स्कीम के माध्यम से आपको 78,000 की सब्सिडी मिलेगी यानी की बाकी बचे 82,000 आपको अपनी जेब से देने होंगे।

यहां जाने तीन किलो वॉट के सोलर पैनल की लागत कितने समय में होगी रिकवर

सबसे पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि यदि आप 3 किलोवाट का रूफटॉप सोलर पैनल लगते हैं तो हर महीने तकरीबन 360 यूनिट बिजली सोलर पैनल के माध्यम से जनरेट होगी। अब आप यह सोचो कि आपको अब तक हर महीने तकरीबन 200 यूनिट बिजली बिल आता था और प्रति यूनिट की लागत ₹8 लगाई जाए तो 1600 रुपए का लाइट बिल आपको आ रहा था। और बाकी बचे 160 यूनिट यदि आप बिजली वितरण कंपनी को बेच देते हैं तो प्रति यूनिट की कीमत यदि हम ₹6 भी लगाए तो हर महीने तकरीबन हजार रुपए होगी।

यानी की 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर हर महीने आप ₹1600 बचा पाएंगे और ₹1000 कमा पाएंगे। यानी कि कुल रिकवर कास्ट 2600 रुपए प्रति महीना हुई। अब इसे आप पूरे साल के लिए कैलकुलेशन करेंगे तो हर साल 31,200 की बचत होने वाली है। अब हमने आपको जो पहले बोला था वह याद करो तो आपको 3 किलो वॉट का सोलर पैनल लगाने पर कुल 82,000 की लागत आती थी। इस हिसाब से देखे तो आपको तकरीबन 30 महीने के भीतर आपके द्वारा सोलर पैनल लगाने पर दिए गए खर्च का रिकवर हो पाएगा। यानी कि तकरीबन ढाई सालों के भीतर 3 किलो वॉट की पूरी लागत रिकवर कर पाएंगे।

बैंक से लोन लेने पर सोलर पैनल की लागत कितने साल में होगी रिकवर

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यदि आप सब्सिडी को निकाल कर बाकी जो पैसे है जिसे आपको अपनी जेब से देने हैं यानी की 3 किलो वॉट का सोलर पैनल लगाने पर आपको जो 82 हजार रुपए अपनी जेब से देने हैं उसकी यदि आप बैंक से लोन लेते हैं तब भी आपको अधिकतम 3 सालों के भीतर पूरी कॉस्ट रिकवर हो सकती है। फिर भी सोलर पैनल के लिए बैंक से लोन लेने हेतु आप Solar Loan केटेगरी को भी देख सकते हो।

होम पेजPM Surya Ghar Yojana
सूर्य घर योजना कैलकुलेशनClick Here

इसे भी पढ़ें:

वेब स्टोरीज:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in