पीएम कुसुम योजना की जाली वेबसाइट से दूर रहें, सरकार ने किया आगाह! सोलर पंप हेतु करे इस वेबसाइट पर आवेदन

pmsuryodayyojanaonline.in

Blog

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: सरकार ने सभी किसानों को एक चेतावनी दी है की यदि आप सोलर पंप लगाने जा रहे है तो कृपया पीएम कुसुम योजना की कई तरह की नकली (Fake) वेबसाइट उपलब्ध है जो आपसे पैसे की डिमांड कर रही है उससे सावधान रहें।

आज इस लेख के जरिए हम आपको जाली वेबसाइट की जानकारी भी देंगे और पीएम कुसुम सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट के बारे में भी बताने वाले है तो आइए जानकारी को एक-एक कर देखते है।

पीएम कुसुम सोलर पंप योजना की जाली (Fake) वेबसाइट

सरकार की जानकारी के हिसाब से कई सारी सोलर पंप योजना को नकली वेबसाइट किसानों से उनकी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने को बता रहे है इतना ही नहीं बल्कि उनसे रजिस्ट्रेशन फी देने की भी डिमांड कर रहे हैं। इसलिए सरकार की ओर से किसानों को चेतावनी दी जा रही है की कृपया करके जाली वेबसाइट पर किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन शुल्क ना दें।

इस तरह की जाली वेबसाइट के नाम में .in, .com, .net, .org आदि लगाया गया है। उदाहरण के तौर पर www.pmkusumyojana.net, www.kusumyojanaonline.org, www.pmkusumyojana.in आदि। इन वेबसाइट के नाम को देखकर तो ऐसा ही लगता है कि यही आधिकारिक वेबसाइट है किंतु ऐसा बिलकुल नहीं है।

PM Kusum Yojana Official Website

आखिर में यही सवाल उठता है कि तो फिर पीएम कुसुम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है। तो आपको हम बता रहे है की इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkusum.mnre.gov.in है। जहां पर आपको सोलर पम्प हेतु आवेदन करना होता है। आपको जानकारी दे देते है की सरकार आने वाले समय में सोलर पंप हेतु जिस प्रकार से सोलर पैनल के लिए सूर्य घर पोर्टल बनाया गया है उसी प्रकार Kusum Yojana के लिए भी पोर्टल बनाने वाली है।

पीएम कुसुम सोलर पंप योजना क्या है?

इस योजना के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से किसानों को खेती के लिए सोलर पंप सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए जाते है। कुसुम योजना के तहत केवल किसानों को ही नहीं बल्कि जो भी FPO है उन्हें भी सोलर पंप दिए जाते है। किसान इसकी मदद से खेत पर आने वाले बिजली के बिल को कम करने के साथ साथ बिजली को बेच कर भी पैसे कमा सकते है।

सोलर पंप योजना के तहत तीन कंपोनेंट है। पहले कंपोनेंट में Farmer Producer Organization जैसी संस्था को सोलर पंप दिए जाते है। जो ऑन ग्रिड पॉवर सप्लाई से चलते है। किंतु जिन जगहों पर ऑन ग्रिड सप्लाई नहीं होती वहां पर सोलर पंप उपलब्ध करवाने के लिए दूसरा कंपोनेंट बनाया गया है। जब की तीसरे कंपोनेंट में किसानों को 60% सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जाते है।

इसी प्रकार सोलर पैनल और सोलर पंप से जुड़ी सारी जानकारी निरंतर प्राप्त करने के लिए आप इस वेबसाइट पीएम सूर्योदय पोर्टल के साथ जरूर जुड़े रहे।

अन्य पढ़ें:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in

क्या चंद्रमा पर सोलर पैनल काम कर सकते है? सोलर पैनल के लिए ग्रिड सिस्टम बेहतर रहेगा या फिर बैटरी सिस्टम? एक युवक सोलर पैनल से 20 रुपए मे कर रहा है लोगों के मोबाईल चार्जिंग भड़ला सोलर पार्क की रसप्रद बातें, 100 में से केवल 1 ही जानता है! 1 लाख के बजट में कितने किलोवाट का सोलर पैनल लग सकता है?