क्या बैटरी के बिना भी सोलर पैनल से रात के समय फ्री बिजली मिल सकती है?

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

कई लोगो के मन में यह प्रश्न हो रहा है की सोलर पैनल तो केवल दिन में ही बिजली दे सकता है तो रात के समय पंखा, बल्ब आदि जलाने के लिए क्या हमे बिजली बिल भरना होगा? तो हम आपको बता देते है की इस का सीधा जवाब ना है।

आप आसानी से दिन की तरह ही रात में भी सोलर पैनल के जरिए पैदा की गई बिजली का उपयोग करके अपने घर के सभी उपकरण चला सकते है। आइए आपको इसके पीछे का पूरा गणित समझाते है ताकि आप भी सोलर पैनल की मदद से अपने घर का बिजली बिल भरने से राहत प्राप्त कर सकें।

यही है सोलर पैनल से बिजली बिल शून्य करने का सही समय

दोस्तों, आपको यह जानकारी होना जरूरी है की सोलर पैनल से हम अपने घर का बिजली बिल शून्य कर सकते है। किंतु आपको यह भी बता देते है की सोलर पैनल लगाना में बहुत ही पैसों की जरूरत भी होती है। तब जाकर हम अपने घर का बिजली बिल जीरो कर सकते है। इसलिए अब तक सोलर पैनल लगाना हम जैसे मध्यम या फिर गरीब परिवारों के बस की बात नहीं थी। किंतु अब आप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाकर सोलर पैनल सस्ते में खरीद सकते है। क्योंकि सरकार 60% सब्सिडी भी दे रही है।

क्या सोलर पैनल से केवल दिन में ही बिजली मिलेगी, रात में नहीं?

तो इसका जवाब हमने आपको पहले ही बता दिया है की ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की आप सोलर पैनल लगाने के बाद केवल दिन में ही बिजली पैदा कर सकते हो। इसी सोलर पैनल के जरिए आप पैदा की गई बिजली की मदद से रात में भी एसी, पंखे और अन्य उपकरण भी चला सकते है।

दोस्तो, इसके लिए दो प्रकार के सोलर मॉड्यूल लगाए जाते है। एक होता है ऑन ग्रिड सोलर पैनल और दूसरा होता है ऑफ ग्रिड सोलर पैनल। जिसमें ऑफ ग्रिड का मतलब यह होता है की आप सोलर पैनल से पैदा की गई बिजली को बैटरी लगाकर स्टोर कर सकते है। जब की ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में नेट मीटर के जरिए अधिक बिजली को सीधा बिजली के तार के माध्यम से डिस्कॉम तक पहुंचाया जाता है।

रात के समय सोलर पैनल से बिजली कैसे मिलेगी?

अब यदि आपने ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगाया हुआ है या फिर लगाना चाहते है तो दिन में मान लो की आपकी सोलर सिस्टम ने 10 यूनिट बिजली पैदा की जिसमे से आपने केवल 4 यूनिट बिजली को खर्च किया है तो बाकी बची 6 यूनिट बिजली आपकी बैटरी में स्टोर हो जाएगी। और इसी बिजली का उपयोग आप रात के समय में कर सकते है।

जब की ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में इसी परिस्थिति में जब आपकी 6 यूनिट जो अधिकतम बिजली होती है वह डिस्कॉम के जरिए आपके घर को रात के समय प्रोवाइड करा दी जाती है।

सारांश

हम आशा करते है की आपको सोलर पैनल की मदद से रात में बिजली मिलने का कारण समझ में आया होगा। यदि फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमे कॉमेंट जरूर करें और इसी तरह आसान भाषा में सोलर पैनल से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट (pmsuryodayyojanaonline.in) को जरूर विजिट करते रहें। या फिर हमारे व्हाट्सप्प चैनल पर भी जुड़ सकते है।

रिलेटेड आर्टिकल्स:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in

1.5 टन AC के लिए कितने सोलर पैनल लगेंगे?