PM Surya Ghar: मेरा बिजली बिल 800 रुपए या उससे अधिक आ रहा है तो मुझे कितने KW का सोलर पैनल लगाना चाहिए?

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: हम सबको यह तो मालूम है कि भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने पर अधिक सब्सिडी दी जा रही है। किंतु हमें यह भी मालूम होना चाहिए कि हमारे घर में मासिक बिजली की खपत कितनी होती है और इस खपत के अनुसार कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए!

इसी बात को विस्तार से समझने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सके की आपके घर का पूरे महीने का बिजली बिल ₹800 या फिर उससे अधिक आ रहा है तो कितने किलो वॉट का सोलर पैनल मुझे लगाना चाहिए। तो आईए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।

PM Surya Ghar: मेरा बिजली बिल 800 रुपए या उससे अधिक आ रहा है तो मुझे कितने KW का सोलर पैनल लगाना चाहिए?

यदि आप बिजली बिल के हिसाब से सोलर पैनल की क्षमता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इसका कैलकुलेशन करते वक्त आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप किस एरिया में रहते हैं। यानी की हर एक राज्य के अनुसार बिजली बिल के प्रति यूनिट की प्राइस अलग-अलग है। हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके प्रति यूनिट की कीमत ₹8 रेफरेंस के तौर पर मानकर पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Case 1: 800 रुपए या उससे कम बिजली बिल वालो को इतने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए

इस केस में, हम यह सोचकर चल रहे हैं कि आपके घर का बिजली बिल 800 से ₹900 तक हर महीने आ रहा है। और आपके राज्य में प्रति यूनिट बिजली की कीमत ₹8 है। इसका मतलब यह होता है कि आपके घर में हर महीने बिजली की खपत तकरीबन 100 से 110 यूनिट तक है। इसीलिए आपको प्रतिदिन 3 से 4 यूनिट बिजली पैदा कर सके उतने किलो वॉट का सोलर पैनल लगाना जरूरी है।

इस हिसाब से यदि आप एक किलो वॉट का सोलर पैनल भी लगाते हैं तो आपके घर के लिए यह मर्यादित मात्रा में इतनी बिजली पैदा करेगा कि आपके घर का हर महीने का बिजली बिल जीरो हो जाएगा।

Case 2: बिजली बिल 1500 से 2000 रुपए आने पर इतने KW का सोलर पैनल लगाए

यदि आप अपने घर में ज्यादा मात्रा में बिजली का संग्रह करने वाले उपकरण लगते हैं जैसे की ऐसी, वाशिंग मशीन आदि तो इस परिस्थिति में आपके घर का बिजली बिल ₹1500 से लेकर ₹2000 तक आ सकता है। ₹2000 प्रति महीना बिजली बिल आने पर यदि प्रति यूनिट की कीमत ₹8 होती है तो आप हर महीने 250 यूनिट बिजली की खपत करते हो। यानी कि आपको प्रतिदिन 7 से 8 यूनिट पैदा कर सके इतनी क्षमता वाला रूफटॉप सोलर पैनल लगाना जरूरी है।

इस हिसाब से देखा जाए तो यदि आप 2 किलो वॉट से लेकर 2.2 किलो वॉट तक का सोलर पैनल लगते हैं तो आपके घर में हर महीने आ रहा ₹2000 का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। सोलर पैनल लगाने के लिए आप पीएम सूर्य घर योजना में सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं। जिसके लिए आपको PM Surya Ghar Portal पर जाकर आवेदन करना होता है।

Case 3: ₹2500 से 3000 रुपए बिजली बिल आने पर इतनी क्षमता वाला लगाए सोलर पैनल

यदि आपके घर में सदस्यों की संख्या 6 या फिर उससे अधिक है और आप अधिक बिजली की खपत करने वाले उपकरण का भी इस्तेमाल करते हैं तो इस परिस्थिति में आपके घर का बिजली बिल 2500 रुपए से लेकर ₹3000 तक आ सकता है। प्रति यूनिट की कीमत ₹8 लगाए तो इसका मतलब साफ होता है कि आपके घर में प्रति महीने तकरीबन 310 से लेकर 380 यूनिट बिजली की खपत होती है।

इस हिसाब से यदि आप 3 किलोवाट से लेकर 3.3 किलो वॉट की क्षमता वाला सोलर पैनल लगाते हैं तो जितनी बिजली यह सोलर पैनल पैदा करेगा उसके सामने उतनी ही खपत हर महीने आपके घर में हो जाएगी। यानी कि आपके घर का बिजली बिल शून्य हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सोलर पैनल लगाने के लिए कंपनी का सिलेक्शन कैसे करें?

Conclusion

यदि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से फायदा हुआ है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और ऐसी ही रोचक जानकारी और प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना से जुड़ी सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए हमें व्हाट्सएप पर जरूर फॉलो करें या फिर इस वेबसाइट के होम पेज को बुकमार्क करके जरूर रख लें।

दूसरे रसप्रद लेख:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in