कम खर्चे में लगवाए सोलर पैनल, 25 वर्ष तक AC चलाए फ्री में और पैसे भी कमाए!

pmsuryodayyojanaonline.in

Trending

भारत सरकार देशवासियों को रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कई सारी गवर्नमेंट योजनाएं चला रही है ताकि लोगो अधिक बिजली बिलों से मुक्ति दिलाई जा सकें और प्रदूषण को भी कम किया जा सकें। ऐसे में सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन करना बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। इसलिए कई सारे लोग अपने घर की छत पर सोलर प्लांट भी लगाते हैं।

आप भी ऐसा करके यदि घर का बिजली बिल जीरो और साथ में पैसे भी कमाना चाहते है तो आपको यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। ताकि आप भी गवर्नमेंट स्कीम का लाभ उठाकर कम खर्चे में सोलर पैनल लगाकर फायदा ले सकें।

कितने खर्च में लगेगा सोलर पैनल?

सबसे पहली बात सभी के मन में यही सवाल सबसे पहले उठता है तो आज आपको बता ही देते है की आपको फ्री में एसी चलाने के साथ साथ पैसे कमाने के लिए कितने किलोवाट का और कितने पैसे का सोलर पैनल लगाना जरूरी होता है।

देखिए दोस्तों, जितना ज्यादा सोलर पैनल लगाएंगे उतनी ज्यादा बिजली हर दिन आप पैदा कर सकते है उसमे भी यदि आपको एसी चलाना है तो जाहिर सी बात है की आपको कम से कम 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना जरूरी होता है। ताकि एसी के साथ साथ घर के अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण भी चलाए जा सकें।

उदाहरण के तौर पर आपके पास डेढ़ टन का एसी है और आप दिन में 5 घंटे एसी चलाना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको हर दिन तकरीबन 5 यूनिट बिजली की जरूरत होगी। इसके अलावा अन्य उपकरण जैसे की फ्रीज, टीवी, हीटर, मोबाइल चार्जिंग, बल्ब, कूलर आदि चलाने के लिए 6 से 7 यूनिट अलग से लगेंगे। यानी की आपको प्रति दिन तकरीबन 12 यूनिट की जरूरत होगी।

अब 12 यूनिट हर दिन सोलर पैनल से जनरेट करने के लिए आपको कम से कम 2.5 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होता है। जिसका खर्च तकरीबन 1 लाख 25 हजार के आसपास रहेगा। किंतु यदि आप पीएम सूर्य घर योजना में सब्सिडी का लाभ उठाते है तो आपको ढाई किलोवाट के लिए 69,000 रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी।

AC चलाने के लिए कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए?

हम आपको एक सीधी बात बता देते है की 1 टन का एसी 1 घंटे चलाने पर 1 यूनिट बिजली की खपत करता है। इसी प्रकार डेढ़ टन का एसी प्रति घंटे 1.5 यूनिट बिजली की खपत करता है। यदि बिजली की खपत ac की कंपनी के साथ साथ एसी कितना पुराना है उस पर भी निर्भर होता है।

किंतु एक सामान्य परिवार के लिए प्रति दिन 4 से 5 यूनिट बिजली की खपत आम है। इसलिए 1 टन का एसी यदि आप 4 से 5 घंटे प्रति दिन चलाते है तब भी आपको प्रति दिन 10 यूनिट की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए ताकि 1 एसी प्रति दिन आप आराम से 4 से 5 घंटे तक चला सकें।

सोलर पैनल से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

ऊपर जो जानकारी बताई गई है इतने खर्चे में आप अपने घर का बिजली बिल केवल जीरो कर सकते है। यदि आपको सोलर पैनल की मदद से कमाई भी करनी है तो जाहिर सी बात है की आपको अधिक क्षमता वाला सोलर पैनल लगाना होगा। मान लो की आपको 2 किलोवाट की जरूरत है किंतु आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते है तो आप हर दिन 4 से 5 यूनिट बिजली अधिक जनरेट कर सकते है।

तो इस हिसाब से पूरे महीने में तकरीबन 150 यूनिट बिजली को अधिक पैदा होगी वह आप नजदीकी डिस्कॉम यानी विज वितरण कंपनी को बेच कर पैसे कमा सकते है। जिसमे आपको प्रति यूनिट 2 से 3 रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment

PM Suryoday Yojana Online

pmsuryodayyojanaonline.in वेबसाईट पर आपको पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से जुड़ी सारी जानकारी और सबसे पहले निरंतर अपडेट मिलती रहेगी।

Advertisement With Us

contact@pmsuryodayyojanaonline.in

क्या चंद्रमा पर सोलर पैनल काम कर सकते है? सोलर पैनल के लिए ग्रिड सिस्टम बेहतर रहेगा या फिर बैटरी सिस्टम? एक युवक सोलर पैनल से 20 रुपए मे कर रहा है लोगों के मोबाईल चार्जिंग भड़ला सोलर पार्क की रसप्रद बातें, 100 में से केवल 1 ही जानता है! 1 लाख के बजट में कितने किलोवाट का सोलर पैनल लग सकता है?